आँख आने पर क्या करे

आँख आने पर क्या करे

नमस्कार दोस्तों अभी हम आपको कुछ आंखों के उपाय बताने वाले हैं यह उपाय आपको जरूर अच्छी जानकारी देंगे ऐसी हमें आशा है।  दोस्तों अभी हम आपको आंख आने पर क्या करें उपाय बताने वाले हैं। इसमें हम आपको आंखें क्यों आती है तथा आंख आने के कारण तथा आँख आने पर करने के उपचार हम आपको बताने वाले हैं कि हमने आप को नीचे बताए हैं।

आँख आने पर क्या करे

आँख आने पर क्या करे

आंख आने का कारण :

दोस्तों देखा जाए तो आंख का आना यह एक सामान्य माना जाता है क्योंकि यह संक्रमण से भी हो सकता है इसलिए इससे हमें बच के रहना चाहिए अभी हम आपको आपकी होती है यह बताने वाले दोस्तों देखा जाए तो आँख आना यह छोटे बच्चों में ज्यादा पाया जाता है क्योंकि छोटे बच्चे यहां धूप में खेलते हैं तथा वह धूल मिट्टी के साथ खेलते हैं धूल मिट्टी में ज्यादातर ऐसे कीटाणु होते हैं इसलिए आंख आना हो सकता है इसलिए हमें इससे बचना चाहिए तथा खेलते वक्त  धूल मिट्टी आंख में ना जाए ऐसा खेले।

आंख आने पर करने के उपाय :

दोस्तों हमने नीचे आपको पूछ आंख आने पर करने के उपाय बता रहे हैं यह उपाय करते हैं यह  उपाय करते वक्त आपने डॉक्टर की राय लेना भी जरूरी माना जाता है क्योंकि हर समय यह उपाय काम करेंगे ऐसा हो नहीं सकता तथा आंखों का इन्फेक्शन के लिए भी हमने आपको कुछ अलग उपाय बताएं यह उपाय से आने के लिए है इसलिए यह करते वक्त आप ने डॉक्टरों की राय लेना आवश्यक माना जाता है।

  • जैसे कि हमने बताया तुलसी यह एक आयुर्वेदिक वनस्पति मान जाती है इसका उपयोग भी  आंख आने पर किया जा सकता है जैसे कि हमने बताया। पहले आप तुलसी के २ से 3 पत्ते लें और उसे  पानी में भीगा कर रखें और बाद में उसे अपनी आंखें धो ले यह करने से भी आंखों का आना कम होने में आपको मदद हो जाती है।  यह एक आयुर्वेदिक उपचार माना जाता है। यह आप हमेशा करने से भी आपकी आंखें सलामत रहने में आपको जरूर सहायता होगी।
  • थोड़ा सा शहर लेकर उसमें  गुलाब जल मिलाकर धोने से भी आपकी आंखें सलामत रह सकती है तथा यह करने से भी आंखों का संक्रमण होना कम हो जाता है इसलिए शहद भी एक आंखों के इंफेक्शन दूर करने का अच्छा उपाय माना जाता है।
  • रसोत के माध्यम से भी आप अपनी आंखों का उपचार कर सकते हैं जैसे कि देखा जाए तो रसोत ले  और उसे पानी में भीगा दे और वह भी गायब हुए पानी से अपनी आंखें साफ करें यह करने से आंखों का आना कम हो जाता है तथा आपकी आंखें आई हो तो वह जल्दी जाने में आपको इसे मदद हो जाती है यह एक अच्छा उपाय माना जाता है।
  • बेल के पत्तों का रस पीने से भी आंखों का आना कम होने में मदद हो जाती है बेल के पत्तों का रस यह एक आयुर्वेदिक उपचार माना जाता है यह पीने से भी आपकी आंखें सलामत रहने में तथा आंखों का आना जल्दी जाने में मदद हो जाती है।

आप को बताए हुए आँख आने पर क्या करे उपाय कैसे लगे यहां आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं तथा आपको किसी प्रकार की और जानकारी चाहिए तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

धन्यवाद।।

 

The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देसी घरेलु नुस्खे © 2018